Aadhaar Number is not Verified PM Kisan 2024 – यदि आपका आधार कार्ड पीएम किसान से नहीं लिंक, तो जल्द करे ये काम

WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now

Aadhaar Number is not Verified PM Kisan,aadhar number is not verified in pm kisan yojana salution,pm kisan aadhar number is not verified,aadhar number is not verified pm kisan,pm kisan yojana aadhar number is not verified,pm kisan aadhaar number is not verified,aadhar number is not verified,pm kisan yojana aadhar number is not verified salution kya hain,aadhar number is not verified pm kisan samman nidhi,pm kisan aadhar number is verified,aadhar number is not verified in pm kisan,

Aadhaar Number is not Verified PM Kisan – तो हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं बहुत अच्छे होंगे आज का यह आर्टिकल पीएम किसान योजना से संबंधित है यदि आपने पीएम की किसान योजना में आवेदन किया हुआ है और आपका पैसा रुक गया है या फिर जब भी आप पीएम किसान योजना में स्टेटस को चेक करते हैं तो वहां पर आधार कार्ड नॉट वेरीफाइड दिखता है तो क्या करें?

आज की इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को Aadhaar Number is not Verified PM Kisan को ऑनलाइन या ऑफलाइन किस तरीके से पूरा कर सकते हैं इसके विषय में पूरी जानकारी देने वाला हूं।

इनके बारे में आपको जानना बहुत जरूरी है क्योंकि आपकी जानकारी के लिए बता दें तापी ऐसे किसान भाई बंधु हैं जिनको इस योजना का लाभ अभी तक नहीं मिला है। इसके पीछे बहुत से कारण है जिन्हें हम आगे विस्तृत रूप से जानेंगे। तो चलिए अब आप लोगों का ज्यादा समय ना खराब करते हुए सीधे अपने टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और सबसे पहले हम आपको यह बताते हैं पीएम किसान योजना क्या है?

पीएम किसान योजना क्या है

Aadhaar Number is not Verified PM Kisan
Aadhaar Number is not Verified PM Kisan

Aadhaar Number is not Verified PM Kisan – माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा निम्न वर्ग के किसानों की आर्थिक सहायता के लिए इस योजना को बनाया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी किसान भाइयों को प्रतिवर्ष ₹6000 की धनराशि प्रदान की जाती है जो कि हर किस्तों में ₹2000 दिया जाता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान भाई बंधुओं को किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत खुद को रजिस्टर कराना होगा जिसके लिए उन्हें कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जिन्हें आगे बता दिया जाएगा। जब आपका दस्तावेज अथॉरिटी कम्युनिटी द्वारा वेरीफाई कर दिया जाएगा तो इसके बाद आपके खाते में सालाना ₹6000 की धनराशि भेज दी जाएगी।

समय-समय पर सरकार इन योजनाओं में नया-नया बदलाव लाती रहती है तो इसके लिए आपको इन बदलावो को जानना बहुत जरूरी है अन्यथा आपके अगली किस्त का पैसा रुक सकता है। तो यह था पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है? अब हम आपको यह बताते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज हैं जैसे कि

  • आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा जॉब कार्ड अथवा राज्य केंद्र सरकार द्वारा जारी कोई अन्य प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • एक्टिव बैंक अकाउंट डिटेल
  • जमीन का खसरा/खतौनी नंबर

Aadhaar Number is not Verified PM Kisan Some Reasons

Aadhaar Number is not Verified PM Kisan – यदि आपने पीएम किसान योजना के लिए केवाईसी कर रखा था लेकिन फिर भी आपका आधार वेरिफिकेशन फील्ड दिख रहा है तो कुछ जो कमी आपके आधार कार्ड में है वह कुछ इस प्रकार से हो सकता है कि आधार कार्ड के नाम या पता में किसी भी प्रकार की गलत जानकारी हो या फिर आपने गलत आधार नंबर डाल दिया हो या फिर आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक ना हो और कई बार तो ऐसा भी होता है कि कुछ टेक्निकल इशू के कारण भी आपका आधार वेरिफिकेशन पूरा नहीं हो पाता।

यदि आपने पीएम किसान योजना के अंतर्गत ई केवाईसी को कराया हुआ था और वह फेल हो गया है तो आपको दोबारा कैसे अपने आधार नंबर को वेरीफाई करना होगा इसकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें यदि आप पीएम किसान योजना में आधार वेरिफिकेशन करना चाहते हैं तो आप इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now

How to Verify Aadhar Number in PM Kisan Step by Step Online Process

यदि आपका Aadhar Number is not Verified PM Kisan है तो आप इसे ऑनलाइन कर सकते हैं। नीचे बताए गए बिंदुओं के आधार पर जानकारी प्राप्त कर सकते है –

  • इसके बाद आपको फार्मर्स कॉर्नर का एक ऑप्शन दिखाई देगा उसे सेलेक्ट करके एडिट आधार डीटेल्स पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपसे आधर नम्बर पूछा जाएगा तो आप आधार नंबर दर्ज कर के गेट डाटा के बटन पर क्लिक कर दे।
  • फिर इसके बाद आपके स्क्रीन पर सारी जानकारी दिखने लगेगी, सारी जानकारी चेक करने के बाद नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • फिर इसके बाद आपसे आपके बैंक के विवरण के बारे में पूछेगा सब जानकारी सही से भर दे।
  • फिर आपको सही के निसान को ठिक करके Save ke बटन पर क्लिक कर देना है और इस प्रकार से आप ऑनलाइन आधार वेरिफिकेशन को पूरा कर पाएंगे।

How to Verify Aadhar Number in PM Kisan Step by Step Offline Process

यदि आपका Aadhar Number is not Verified PM Kisan है तो आप इसे ऑफलाइन कर सकते हैं। नीचे बताए गए बिंदुओं के आधार पर जानकारी प्राप्त कर सकते है –

  • यदि आप पीएम किसान योजना में आधार नंबर वेरिफाई ऑफलाइन करना चाहते है तो आपको अपने नज़दीकी ग्राहक सेवा केंद्र पर जाना होगा।
  • आप अपनी जरूरी दस्तावेज अपने साथ जरूर रखें क्योंकि इसकी आवश्यकता आपको पढ़ सकती है।
  • वहां पर आपका बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन होगा यानी आपका थंब इंप्रेशन लगेगा।
  • आपसे कुछ चार्ज जोड़े जाएंगे और कुछ ही देर में आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा।
  • तो इस प्रकार से आप ऑफलाइन तरीके से अपना आधार वेरिफिकेशन कर सकते हैं।

Aadhaar Number is not Verified PM Kisan Is Why to Important

Aadhaar Number is not Verified PM Kisan – जैसे कि आप लोगों को पता होगा पीएम किसान योजना के अंतर्गत आपको ईकेवाईसी कराना होता है और यदि आपका ई केवाईसी ना हो या किसी भी दस्तावेज में कोई कमी पाई जाती है तो आपके पीएम किसान योजना के अंतर्गत जो आपको लाभ मिलना होता है वह आपको नहीं मिलता तो ऐसे में यह सबसे महत्वपूर्ण है कि आपका डॉक्यूमेंट कंप्लीट हो। और आपको प्रधानमंत्री द्वारा किसान सम्मन निधि योजना का किस्त का पैसा नियंत्रण मिलता रहे।

Rajasthan Free Mobile Yojana इस योजना के माध्यम से गरीब वर्ग की महिलाओं को मिल रही है फ्री मोबाइल योजना का लाभ, जाने इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी।

किसान सम्मान निधि योजना में नया अपडेट क्या है

Aadhaar Number is not Verified PM Kisan – किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत रजिस्टर करवाने के लिए पहले आपको अपने आईडी प्रूफ की हार्ड कॉपी लेकर जाना होता था लेकिन सरकार के द्वारा लाए गए इस नए अपडेट के बाद अब आपको हार्ड कॉपी ले जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आपके सभी डाक्यूमेंट्स एक पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा। जोकि जब भी आप दोबारा ईकेवाईसी कराएंगे तो आपको डाक्यूमेंट्स ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे आपके कई फायदे हैं जैसे कि आपके समय और पैसे दोनों की बचत होगी और सारे काम डिजिटल हो जाएंगे।

जैसा कि आपको पता होगा कि आपको हर किस्त के बाद ईकेवाईसी कराना होता है ऐसे में इस अपडेट से आपको कई फायदे होने वाले हैं। तो यह था किसान सम्मान निधि योजना में आए नए अपडेट के बारे में। अब हम थोड़ा सा यह भी जान लेते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ई केवाईसी कैसे कराएं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि Aadhaar Number is not Verified PM Kisan – यदि आपका आधार कार्ड पीएम किसान से नहीं लिंक, तो जल्द करे ये काम के बारे में। लेकिन यदि अभी भी आपको पीएम किसान योजना में आधार वेरिफिकेशन करने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं आपके कमेंट का रिप्लाई 24 घंटे के अंदर देने की कोशिश अवश्य करूंगा। ध्यान दें जब भी आप इस प्रक्रिया को ऑनलाइन करेंगे तो इसमें आपसे कुछ बेसिक चीज पूछ सकता है जो कि आपको देना होगा।

Aadhaar Number is not Verified PM Kisan: FAQS

Q. पीएम किसान योजना में आधार वेरिफिकेशन कितने प्रकार से कर सकते है?

Ans. पीएम किसान योजना में आधार वेरिफिकेशन आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से कर सकते हैं।

Q. पीएम किसान योजना में आधार वेरिफिकेशन करना क्यों जरूरी है?

Ans. जैसे कि आपको पता होगा कि यदि आप पीएम किसान योजना में आधार वेरिफिकेशन नहीं करते हैं तो आपका किस्त का पैसा रुक सकता है।

Q. पीएम किसान योजना की कौन सी नवीनतम किस्त अभी पेंडिंग है?

Ans. पीएम किसान योजना में 15वीं किस्त का पैसा आना बाकी है।

Q. किसान योजना की शुरुआत किसने की?

Ans. प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी।

Leave a Comment