Aadhar Card Mobile Number Check – ऐसे चेक करे कि आपके आधर कार्ड में मोबाईल नम्बर लगा है या नहीं

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

aadhar card me mobile number kaise check kare,how to check mobile number registered in aadhaar card,aadhar card mobile number registration,aadhar card me registered mobile number kaise check kare,aadhar card me registered mobile number kaise pata kare,aadhar card mein konsa mobile number link hai kaise dekhe,aadhar card me registered mobile number kaise jane,verify mobile number in aadhar,apne aadhar card ka mobile number kaise pata kare,aadhar card mobile number link,आधार कार्ड मोबाईल नम्बर चेक कैसे करे

Aadhar Card Mobile Number Check – सो हेलो फ्रेंड्स कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं बहुत अच्छे होंगे आज का यह आर्टिकल आप लोगों के लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को बताऊंगा कि कैसे आप घर बैठे फ्री में चेक कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लगा हुआ है एवं आधार कार्ड से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी भी देने वाला हूं।

यहां पर मैं आप लोगों को आधार कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट से जानकारी कैसे चेक करना है इसके बारे में जानकारी देने वाला हूं फोन विराम यहां पर आपको किसी भी प्रकार का थर्ड एप्लीकेशन को उसे करना नहीं बताया जाएगा तो चलिए अब मैं आप लोगों को बताता हूं कि कैसे आप Aadhar Card Mobile Number Check कर सकते हैं?

यहां पर हम आपको Aadhar Card Mobile Number Check करने के विषय में पूरी जानकारी देने वाले हैं एवं किस प्रकार से आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को अटैच कर सकते हैं लिंक कर सकते हैं बिल्कुल मुफ्त में यदि आप आधार ग्राहक सेवा केंद्र पर जाते हैं तो आपको वहां पर कुछ पैसे देने होते हैं लेकिन यदि आप यही कार्य स्वयं कर लेते हैं तो आपका पैसा भी बच सकता है।

Aadhar Card Mobile Number Check 2023

Aadhar Card Mobile Number Check

Aadhar Card Mobile Number Check – दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि कुछ जगहों पर हमें आधार कार्ड में लगे हुए मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती है क्योंकि जब भी हम कोई कार्य करते हैं तो आपके आधार कार्ड पर लगे मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है उसको डालना होता है इसलिए यह बात एक अहम हो जाती है कि कैसे आधार कार्ड में लगे मोबाइल नंबर को चेक करें।

यदि आप नहीं जानते कि आपका कौन सा नंबर आधार कार्ड से लिंक है तो कैसे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करते हैं? इसकी जानकारी पता करें तो चलिए अब मैं आप लोगों का ज्यादा समय ना खराब करते हुए सीधे अपने टॉपिक की ओर बढ़ता हूं।

सरकार द्वारा महिलाओं के लिए फ्री में मोबाइल वितरण किया जा रहा है। जाने इस योजना के विषय में संपूर्ण जानकारी एवं फ्री मोबाइल योजना क्या है?

आधार कार्ड मोबाईल नम्बर चेक कैसे करे

नीचे बताई गई बिंदुओं के आधार पर आप समझ सकते हैं कि किस प्रकार आपको अपने आधार कार्ड में लगे हुए मोबाइल नंबर को चेक करना होता है –

Aadhar Card Mobile Number Check
aadhar card number check
  • इसके बाद आपको स्क्रॉल करके नीचे की तरफ आ जाना है और आपको तीसरे नंबर पर Aadhar Services का एक ऑप्शन दिखाई देगा उसे पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको Verify An Aadhar Card Number का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसे सेलेक्ट कर लेना है।
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा और वहां पर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देने को मिलेंगे यहां पर आपको Verify Email/Mobile के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है।
Aadhar Card Mobile Number Check
aadhar card number check
  • इसके बाद आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी जैसे कि आपका आधार कार्ड का नंबर एवं मोबाइल नंबर जो आप चेक करना चाहते हैं और कैप्चा कोड को भरकर सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है और जो ओटीपी आपके दिए मोबाइल नंबर पर आएगी उसे लिखकर आपको सबमिट कर देना है।
Aadhar Card Mobile Number Check
aadhar card number check
  • इसके बाद आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है भी या नहीं इसकी पूरी जानकारी आपको स्क्रीन पर फ्लैश हो जाएगी दिखाई देने लगेगी यदि इसमें लिखा हुआ आए कि आपका मोबाइल नंबर पहले से ही सत्यापित है तो समझ ले कि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है एवं अगर बताएं कि आपका मोबाइल नंबर सत्यापित नहीं है तो इसका मतलब है कि आपका आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है आपको उसे लिंक करना होगा।

Aadhar Card Mobile Number Check करना क्यों जरूरी है

दोस्तों आप लोगों ने कई बार ऐसा देखा होगा की कोई भी ऑनलाइन प्रक्रिया या किसी भी प्रकार की कोई सरकारी योजना के अंतर्गत पंजीकरण हेतु आधार कार्ड में लगे हुए मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करना होता है तो ही आपका ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरी माना जाता है। इसलिए यहां पर जरूरी है कि आपका आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लगा हो क्योंकि अगर मोबाइल नंबर दूसरा कोई लगा है या नहीं लगा है तो आपको ओटीपी नहीं मिल पाएगी जिससे आपकी ऑनलाइन प्रक्रिया के आवेदन में काफी समस्या होने वाली है।

ऊपर बताए गए जानकारी के आधार पर आप यह समझ सकते हैं कि किस प्रकार से आपको अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी को वेरीफाई करना होता है यदि आप अपने मोबाइल नंबर की जानकारी लेना चाहते हैं तो आपको इसकी भी जानकारी दे देते हैं।

Aadhar Card Mobile Number Check Kaise Kare 2023

दोस्तों यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लगा हुआ है तो नीचे बताए गए बिंदुओं के आधार पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं –

  • सर्वप्रथम आपको PMJAY की ऑफिशल वेबसाइट पर आ जाना है।
  • यहां पर आपको डाउनलोड कार्ड का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसके सेलेक्ट कर लेना है।
  • इसके बाद आप आधार को सेलेक्ट करके स्कीम में PMJAY, आधर में आधार नंबर डाल दे और राज्य सलेक्ट करके जेनरेट ओटीपी पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपको आपका आधार नंबर पर भेजी गई ओटीपी मिलेगी और आपको स्क्रीन पर आपके मोबाइल नंबर का आखिरी चार अंक भी शो होगा जिससे कि आप मोबाइल नंबर की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज कर सकते हैं

यदि आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को अपडेट करना चाहते हैं या लिंक करना चाहते हैं नीचे बताए गए बिंदुओं के आधार पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं –

  • सर्वप्रथम आपको आधार कार्ड की हेल्पलाइन नंबर 14546 या 1947 पर कॉल करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना रेजिस्टेंट ऑप्शन को सेलेक्ट करना है यहां पर आपको इंडियन के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है।
  • इसके बाद आपसे आधार वेरीफिकेशन होगा तो आपको एक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आप अपने आधार कार्ड के 12 अंक का नंबर दर्ज कर दें और एक दबा दें।
  • फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा आपको उसे ओटीपी को सबमिट कर देना है।
  • यहां पर आपसे कुछ बेसिक जानकारी पूछी जाएगी जैसे कि नेम डेट ऑफ बर्थ आदि आपको बता देना है।
  • इसके बाद आपको ओटीपी को दर्ज करना होगा और कंफर्मेशन के लिए एक दबाना होगा एवं इसके पश्चात आपका प्रक्रिया कंप्लीट हो जाएगा।

IVR द्वारा Aadhar Card Mobile Number Check कैसे करें

यदि आप आईवीआर के माध्यम से Aadhar Card Mobile Number Check करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए बिंदुओं के आधार पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं –

  • सर्वप्रथम आपको आधार कार्ड की हेल्पलाइन नंबर 14546 या 1947 पर कॉल करना होगा।
  • इसके बाद आपको आधार सर्विस के लिए एक पर दबाना होगा।
  • इसके बाद आपको आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है।
  • तत्पश्चात आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आईवीआर के माध्यम से बता दिया जाएगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तों अब मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि कैसे आप आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेक कर सकते हैं वह भी बिल्कुल मुफ्त में। ऊपर बताए गए टिप्स सही है इनमें से आप किसी एक के माध्यम से जानकारी को चेक कर सकते हैं। यहां पर आपको एक ऑप्शन mAadhar App के बारे में नहीं बताया गया है वहां पर भी आप इसी प्रकार से अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई कर पाएंगे।

यदि अभी भी आपको कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं आपके कमेंट का जवाब 24 घंटे के अंदर देने की कोशिश अवश्य करूंगा। यदि आपके मोबाइल नंबर को चेक करने में किसी प्रकार की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप वह भी पूछ सकते हैं।

Aadhar Card Mobile Number Check : FAQS

Q. Aadhar Card Mobile Number Check कैसे करे?

Ans. यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लगा हुआ है तो आप ऊपर बताई गई किसी एक स्टेप्स को फॉलो करके जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

Q. Aadhar Card Mobile Number Check कैसे करे कि कौन सा नंबर जुड़ा है?

Ans. यदि आप आधार कार्ड में कौन सा नंबर लगा हुआ है इसकी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप टिप्स नंबर 2 को फॉलो करके जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं और बड़ी ही आसानी के साथ देख सकते हैं कि Aadhar Card Mobile Number Check कैसे करे।

Q. Aadhar Card Mobile Number Check कैसे करे आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से?

Ans. यदि आप Aadhar Card Mobile Number Check करना चाहते हैं आधार कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट से तो आप टिप नंबर वन को फॉलो करें।

Q. Can I get Aadhaar OTP on email?

Ans. यदि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर के साथ ईमेल आईडी भी अटैच की गई है तो आपके मोबाइल नंबर के साथ साथ ईमेल आईडी पर भी ओटीपी आएगी।

Q. क्या आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को लिंक कर सकते हैं?

Ans. जी हां आप बड़े ही आसानी के साथ आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक कर सकते हैं इसके लिए आप ऊपर बताएंगे स्टेप्स को फॉलो करें या फिर आप नजदीकी आधार ग्राहक सेवा केंद्र पर विकसित करें।

Leave a Comment