CDN क्या होता है और CDN आपके Blog/Website के लिए क्यों जरूरी है?

CDN क्या होता है और CDN आपके Blog/Website के लिए क्यों जरूरी है?, CDN क्या है?, CDN इस्तेमाल करने के क्या फायदे है?, Bounce Rate क्या है?, Search Ranking में क्या फायदे है?, Loading Speed में क्या बदलाव होगा?, CDN आपके Blog के लिए क्यों जरूरी है?, Blog/Website के लिए कौन सा CDN Network इस्तेमाल करे? इत्यादि

CDN क्या होता है और CDN आपके Blog/Website के लिए क्यों जरूरी है? – Hello Bloggers! कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं बहुत अच्छे होंगे। अगर आप Blogging कर रहे है Blogging करने के लिए सोच रहे हैं तो यह Article सिर्फ आपके लिए हैं क्योंकि आज के इस Article में मैं आप लोगो को CDN Network के बारे में बताने जा रहा हूं। हो सकता है कि आपको CDN Network के बारे में कुछ जानकारी पहले से पता हो लेकिन फिर भी मैं आपको सलाह दूंगा कि यह Article पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि इस Article में आपके काफी Doubt Clear हो जाएंगे। आपके Blog/Website के लिए जरूरी है कि आपकी Blog या Website की Speed Fast Load हो।

वैसे तो CDN इस्तेमाल करने के कई फायदे है। आज के इस Article में आपको CDN के बारे में विस्तृत जानकारी देने जा रहा हु। यहां पर आप ये भी जान पाएंगे कि आपके Blog या Website के लिए कौन सा CDN Best रहेगा।

तो चलिए अब आप लोगो का ज्यादा समय ना खराब करते हुए सीधे अपने Topic की और बढ़ते है और सबसे पहले हम ये जान ले कि CDN Network क्या होता है?

CDN क्या है

CDN क्या होता है और CDN आपके BlogWebsite के लिए क्यों जरूरी है
CDN क्या होता है और CDN आपके Blog/Website के लिए क्यों जरूरी है

CDN का पूरा नाम Content Delivery Network होता है। CDN आपके Blog Website के लिए बहुत जरूरी होता है। CDN यानी Content Delivery Network एक प्रकार से एक Connection है जिसमे बहुत से Server के जो आपके Blog या Website के Data मतलब Web Pages, Web Content को आपके Users के Area के मुताबिक Deliver करता है। CDN से आपके Blog/Website के Loading Speed बढ़ाने में मदद करता है। जिससे आपके Visitors को आपके Blog या Website पर Visit करने मे कोई दिक्कत नही आती है।

CDN एक प्रकार से आपके Main Server को छोटे छोटे Server में बाट देता है जिससे की चाहे जितने Users आए आपके Main Server पर किसी प्रकार का कोई गलत Impact ना पड़े। आपके Blog या Website पर चाहे जितने User आए आपकी Blog या Website कभी भी Down ना हो।

CDN को Use करने से आपकी Blog या Website की Ranking भी बढ़ती है। और यहां पर आपको Bounce Rate भी कम देखने को मिलता है। तो ये था कि CDN Network क्या है? अब हम थोड़ा सा ये जान लेते है कि CDN इस्तेमाल करने के क्या फायदे है?

CDN इस्तेमाल करने के क्या फायदे है

वैसे तो CDN Network को इस्तेमाल करने के कई फायदे है लेकिन यहां पर मैं आपको सिर्फ Important Points के बारे में बताने जा रहा हु।

इसे भी पढ़ें –

Bounce Rate क्या है

अगर कोई Visitors आपके Blog या Website को Open करता है और आपकी Blog या Website Slow Load होता है तो कई बार लोग उसे Open करना पसंद नहीं करते हैं और कई बार तो Open किए हुए को Close कर के चले जाते हैं। इससे आपके SEO यानी Search Engine Optimization पर भी असर पड़ता है और आपके Blog या Website की Ranking खराब होती है लेकिन अगर आप CDN का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके Blog या Website की Speed बढ़ जाती है और Bounce Rate हमेशा कम ही रहता है।

Search Ranking में क्या फायदे है

अगर आपके Blog या Website के Page Loading Speed अच्छी खासी है तो कोई भी Search Engine जैसे Google, Yahoo और Bing इत्यादि आपके Blog या Website के Data को जल्दी Index कर लेते हैं जिससे कि आपका यह फायदा है कि आपके Blog या Website की Ranking बढ़ जाती है। आपके Blog का Article जितना जल्दी Google में Index होगा उतनी ही जल्दी उस पर Traffic आने की संभावना है। अगर आप अपने Blog में Article सही तरीके से लिखते हैं तो 100% Percentage आपका Article गूगल के First Page पर Show होगा और जैसा कि आपको पता है Google के First Page पर अगर कोई भी Article Rank कर रहा होता है तो उस पर Traffic आने का संभावना अधिक होता है।

Loading Speed में क्या बदलाव होगा

अगर आपके Blog या Website की Speed Loading अच्छी खासी है और Content अच्छा है। तो कोई भी Visitors आपके Blog या Website पर ज्यादा समय तक रुक सकता है। इससे Returning Users की Percentage भी बढ़ता है। Page Speed Loading अच्छी होगी तो आपके Blog/Website की Ranking भी बढ़ती है।

CDN आपके Blog के लिए क्यों जरूरी है

अगर आपके Blog या Website का Traffic Source अच्छा है तो जाहीर सी बात है कि आपके Blog या Website पर एक से ज्यादा लोग Active होंगे जिसकी Page Speed Loading कम होगी। ऐसे में आप CDN का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपने Web Hosting कहा सा ली हैं ये जरूरी नहीं है। अगर आप अपने Blog या Website के लिए CDN का उपयोग करते हैं तो जब भी कोई Visitors आपके Blog या Website को Open करता है तो उसकी Request CDN के नजदीकी Server के पास जाती है और आपके Blog या Website तुरंत Load हो जाता है।

Blog/Website के लिए कौन सा CDN Network इस्तेमाल करे

बहुत से Company Free CDN Service देती है और बहुत सी Company Paid Service देती है। Max CDN बहुत Popular CDN Service Provider है। जितने बड़े Bloggers है सब CDN का इस्तेमाल करते है पर मैं आपको Cloudflare की Free Service Use करने को Recommend करूंगा। जब आपका Blog या Website बड़े Level पर हो जाए तो आप अच्छा सा CDN का इस्तेमाल कर सकते है। यहां पर मैंने आपको कुछ Popular CDN Network की List दी है। इनमे से आप किन्ही का इस्तेमाल कर सकते है –

अगर आपने अभी अभी Blogging Start किया है तो आप Cloudflare के साथ जा सकते है लेकिन जब आपका Blog या Website बड़े Level पर हो जाए तब आप MAXCDN का इस्तेमाल कर सकते है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि CDN क्या होता है और CDN आपके Blog/Website के लिए क्यों जरूरी है?, CDN क्या है?, CDN इस्तेमाल करने के क्या फायदे है?, Bounce Rate क्या है?, Search Ranking में क्या फायदे है?, Loading Speed में क्या बदलाव होगा?, CDN आपके Blog के लिए क्यों जरूरी है?, Blog/Website के लिए कौन सा CDN Network इस्तेमाल करे? इत्यादि के बारे में। अगर अभी भी आपका CDN Network से Related कोई सवाल या सुझाऊ है तो Comment Box में Comment करके पूछ सकते है मैं आपके Comment का Reply 24 घंटे के अंदर जरूर दूंगा।

इस लेख में आपने सीखा – CDN क्या होता है और CDN आपके Blog/Website के लिए क्यों जरूरी है?, CDN क्या है?, CDN इस्तेमाल करने के क्या फायदे है?, Bounce Rate क्या है?, Search Ranking में क्या फायदे है?, Loading Speed में क्या बदलाव होगा?, CDN आपके Blog के लिए क्यों जरूरी है?, Blog/Website के लिए कौन सा CDN Network इस्तेमाल करे? इत्यादि

मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Whatsapp और Twitter इत्यादि पर Share कीजिये।

इसे भी पढ़ें –

Leave a Comment