Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana 2023: छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना, ऑनलाइन आवेदन पात्रता एवं लाभ

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana 2023: छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना, ऑनलाइन आवेदन पात्रता एवं लाभ, Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana, Helpline Number, Latest News, Eligibility, Documents, Registration, Apply, List, PDF Download, छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना, अप्लाई, लिस्ट, पात्रता, लाभ, दस्तावेज़, अनुदान वितरण, धन लक्ष्मी योजना क्या है,

Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana 2023
Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana 2023

Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana 2023: छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना, ऑनलाइन आवेदन पात्रता एवं लाभ – तो नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं बहुत अच्छे होंगे। जैसा कि आपको पता होगा कि हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का अभियान चल रहा है। ऐसे में छत्तीसगढ़ में बालिकाओं के लिए एक अच्छी योजना का शुभारंभ किया है जिसे हम धन लक्ष्मी योजना के नाम से जानेंगे। इस योजना के कई लाभ एवं फायदे हैं जिन्हें हम आगे इस लेख में जानेंगे और यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana 2023 के माध्यम से लड़कियों को एक लाख रुपए तक अनुदान दिया जाएगा। तो चलिए अब आप लोगों का ज्यादा समय ना खराब करते हुए सीधे अपने टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और सबसे पहले यह जानते हैं कि Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana 2023 के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

Table of Contents

Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana 2023 के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

योजनाChhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana
वर्ष2023
किसके द्वारा शुरू किया गयाश्री भूपेश बघेल
लाभार्थीछत्तीसगढ़ की लड़कियों को
उद्देश्यबालिकाओं की उन्नति एवं विकास हेतु
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://cgwcd.gov.in/

Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana क्या है

धन लक्ष्मी योजना को छत्तीसगढ़ के माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा शुरू किया गया है इस योजना के तहत लड़कियों को उनके जन्म से लेकर 18 वर्ष आयु तक सरकार पूरा खर्च उठाएगी। धन लक्ष्मी योजना 2023 में बालिकाओं को जन्म से लेकर टीका करण और उसके पश्चात शिक्षा तक समय समय पर अनुदान मिलता रहेगा। इस योजना के माध्यम से अब बालिकाओं के के ऊपर किए जाने वाले खर्च के लिए माता पिता को टेंशन लेने की जरूरत नहीं है और धन लक्ष्मी योजना के माध्यम से लड़कियों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने का अथक प्रयास है। इस योजना के माध्यम से बालिकाओं को उनके विकास हेतु पूरा खर्च सरकार देगी।

प्रधानमंत्री रोजगार मेला योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को दी जा रही है सरकारी नौकरी। जाने इस योजना के विषय में पूरी जानकारी एवं कैसे करें ऑनलाइन आवेदन।

ये भी पढ़ें –

Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana 2023 के लिए पात्रता क्या है

यदि आप छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस योजना की पात्रता को समझना होगा जो कि कुछ इस प्रकार से है –

  • धन लक्ष्मी योजना का लाभ लेने हेतु आप छत्तीसगढ़ के मूल निवासी हो।
  • इस योजना के लिए छत्तीसगढ़ राज्य की लड़कियां ही सिर्फ ले सकती हैं।
  • जब लड़कियों का जन्म होता है तो उसी समय आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा।
  • धन लक्ष्मी योजना के तहत लड़कियों का पूरा टीकाकरण करवाना होगा।
  • यदि जो भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करता है तो उसको 18 वर्ष की आयु तक विवाह नहीं करना होगा उसके पश्चात ही वह विवाह कर सकता है।
  • इस योजना के तहत लड़कियों को उनके पूरे पढ़ाई का खर्च सरकार द्वारा किया जाएगा जाएगा।

छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना के आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज

यदि आप छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज होनी चाहिए जो कि कुछ इस प्रकार से हैं –

  • मोबाइल नम्बर
  • ईमेल आईडी
  • आवेदक को पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • निवास प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी
  • आय प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी
  • जन्म प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी
  • आयु के प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी

छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना के लाभ एवं विशेषताएं क्या है

छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना के कई लाभ एवं विशेषताएं हैं जिन्हें हम नीचे बताए गए बिंदुओं के आधार पर समझ सकते हैं जो कि कुछ इस प्रकार से है –

  • जैसा कि आपको पता होगा हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का अभियान शुरू किया हुआ था इसी को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य की सरकार ने धनलक्ष्मी योजना को शुरू किया है जिसका कारण यह है कि लड़कियों की पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दिया जाए।
  • जैसा कि मैंने आपको बताया है कि धनलक्ष्मी योजना को छत्तीसगढ़ राज्य में शुरू किया गया है इसलिए सिर्फ छत्तीसगढ़ राज्य की लड़कियां ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • पहले कुछ समय में देखा गया है कि लड़कियों को पेट में ही या जन्म के बाद मार दिया जाता था कि कि लोग उन्हें रोज समझते थे लेकिन छत्तीसगढ़ राज्य की इस पहल ने लोगों की मानसिकता को बदल दिया है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य की सभी लड़कियों को उनके जन्म से लेकर पढ़ाई एवं 18 वर्ष की आयु पूरी होने के पश्चात एक लाख रुपए का अनुदान उनके माता-पिता को प्रदान कराया जाएगा।
  • इस योजना को छत्तीसगढ़ सरकार ने योजना पायलट परियोजना के तौर पर छत्तीसगढ़ के जिले जगदलपुर विकासखंड में शुरू किया हुआ है।
  • धनलक्ष्मी योजना का सारा पैसा उनके माता-पिता को लड़कियों के बढ़ते समय अनुसार किस्तों में दिया जाएगा ताकि वह अपने लड़कियों की परवरिश अच्छे ढंग से कर सकें।

छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना के अनुदान का वितरण कैसे किया जाएगा

छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना में लड़कियों के अनुदान का वितरण कुछ इस प्रकार से किया जाएगा जो कि उनके जन्म के समय ₹5000 की राशि प्रदान की जाएगी एवं लड़कियों के टीकाकरण के समय में 6 सप्ताह में ₹200 14 सप्ताह में ₹200 नौवें सप्ताह में ₹200 16 सप्ताह में ₹200 24 माह में ₹250 की राशि प्रदान की जाएगी एवं उनके शिक्षा के समय पहली कक्षा में एडमिशन लेने पर ₹1000 की राशि

तत्पश्चात पहली कक्षा में 85% प्राप्त करने पर ₹500 दूसरी कक्षा में 85% प्राप्त करने पर ₹500 तीसरी कक्षा में 85% प्राप्त करने पर ₹500 चौथी कक्षा में 85% प्राप्त करने पर ₹500 पांचवी कक्षा में 85% प्राप्त करने पर ₹500 छठवीं कक्षा में एडमिशन लेने पर ₹1500 छठवीं कक्षा में 85% प्राप्त करने में ₹750 सातवीं कक्षा में 85% प्राप्त करने पर ₹750 आठवीं कक्षा में 85% प्राप्त करने पर ₹750 का अनुदान दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के माध्यम से श्रमिक के बच्चे लड़के एवं लड़कियों को उनके पढ़ाई हेतु मिल रहा है अनुदान। जाने इस योजना के विषय में संपूर्ण जानकारी एवं कैसे करें ऑनलाइन आवेदन।

ये भी पढ़ें –

Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana 2023 का उद्देश्य क्या है

छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना का उद्देश्य समझने के लिए नीचे बताए गए बिंदुओं के आधार पर जान सकते हैं जो कि कुछ इस प्रकार से है –

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि लड़कियों के विकास हेतु सर्वप्रथम शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए।
  • समाज में चल रहे नकारात्मक विचार जैसे कि लड़कियों को उनके जन्म के समय या पूर्व ही मार दिया जाता था जोकि भ्रूण हत्या एक घनन अपराध है इसे पूर्णता बदल देना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।
  • इस योजना के माध्यम से लड़कियों को उनके जन्म के समय से लेकर 18 वर्ष की आयु तक पूरा खर्च सरकार देगी ऐसे में माता-पिता को अपनी लड़कियों के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है यह छत्तीसगढ़ राज्य की एक बहुत ही बढ़िया पहल मानी जाएगी।
  • आज के समय में देखा गया है कि लड़कियां भी अलग अलग स्तरों पर अपना नाम रोशन कर रही हैं तो ऐसे में लड़कियों की उनके विकास हेतु कुछ किया जाना चाहिए इसलिए इस योजना को शुरू किया गया है।
  • देश में ऐसे कई लोग हैं जो कि बेटियों को नहीं पढ़ाना चाहते तो ऐसे में बेटियों को पढ़ाने तथा उनका विकास हो इस योजना का मुख्य उद्देश्य सिर्फ यही है और कुछ लोगों के पास तो सच में पैसा नहीं होता तो उन माता-पिता को इस योजना के माध्यम से अपने बच्चों को शिक्षित करने का एक सुनहरा अवसर मिला हुआ है।

छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन कैसे करें

यदि आप छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से कर सकते हैं नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आवेदन कर सकते हैं जो कि कुछ इस प्रकार से है –

Step 1 – How To Apply Online Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana

  • सर्वप्रथम आपको छत्तीसगढ़ के महिला एवं बाल विकास डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा वहां पर आपको धन लक्ष्मी योजना का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा आपको उस ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा आपको उस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भर देनी है और इसके पश्चात आपको जरूरी दस्तावेज भी अपलोड कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट का एक बटन दिखाई दे रहा होगा आपको उस ऑप्शन को क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपकी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और अथॉरिटी ऑफिसर द्वारा सभी जानकारी जांचने के बाद आपको इस योजना का लाभ दे दिया जाएगा।

Step 2 – How To Apply Offline Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana

  • सर्वप्रथम आपको छत्तीसगढ़ के महिला एवं बाल विकास डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट जाना होगा।
  • इसके बाद आपको धन लक्ष्मी योजना का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करके पीडीएफ डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।
  • इसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है एवं साथ में जरूरी दस्तावेजों को जोड़ देना है।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म को ले जाकर महिला एवं बाल विकास डिपार्टमेंट ऑफिस में जमा कर देना है।
  • इसके बाद आपके दिए हुए फॉर्म की अथॉरिटी ऑफिसर द्वारा जानकारी जांची जाएगी और पूरी प्रोसेस कंप्लीट होने के बाद आपको इस योजना का लाभ मिल जाएगा।

Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana: FAQS

Q. छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Ans. https://cgwcd.gov.in/

Q. Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana का Helpline Number क्या है?

Ans. छत्तीसगढ़ के महिला एवं बाल विकास की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Q. छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना के तहत पूरी देय राशि कितनी है?

Ans. इस योजना के तहत बालिकाओं को ₹100000 की आर्थिक मदद मिलेगी।

Q. छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना का लाभ कब मिल सकता है?

Ans. इस योजना में आवेदन करने के बाद।

Leave a Comment