MP Ladli Behna Yojana 2.0 – मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना @ cmladlibahna.mp.gov.in 25 जुलाई से आवेदन शुरू

MP Ladli Behna Yojana 2.0 – मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना @ cmladlibahna.mp.gov.in 25 जुलाई से आवेदन शुरू, MP Ladli Behna Yojana 2.0 की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी, MP Ladli Behna Yojana 2.0 क्या है, MP Ladli Behna Yojana 2.0 में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज, MP Ladli Behna Yojana 2.0 के लिए पात्रता, MP Ladli Behna Yojana 2.0 के लाभ और विशेषताएं, MP Ladli Behna Yojana 2.0 के लिए आवेदन कैसे करे, MP Ladli Behna Yojana 2.0 के आवेदन की स्थिति कैसे देखें, apply, Eligibility, Check Status, Download pdf, आदि

MP Ladli Behna Yojana 2.0
MP Ladli Behna Yojana 2.0

MP Ladli Behna Yojana 2.0 – मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना @ cmladlibahna.mp.gov.in 25 जुलाई से आवेदन शुरू – तो नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं बहुत अच्छे होंगे। जैसा कि आपको पता होगा मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में लाडली बहना योजना का शुभारंभ किया गया था। अब मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना का दूसरा चरण शुरू हो चुका है। अगर अभी तक आपने इसका फॉर्म नहीं भरा है तो इसका फॉर्म अवश्य भर दें। मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के अंदर हर महिला को ₹1000 की आर्थिक मदद सरकार द्वारा की जाएगी।

तो चलिए अब आप लोगों का ज्यादा समय ना खराब करते हुए सीधे अपने टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और सबसे पहले हम यह बात करेंगे मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना क्या है? इसका फॉर्म कैसे भरना है? एवं लाडली बहना योजना के संदर्भ में कुछ अन्य रोचक तथ्य।

MP Ladli Behna Yojana 2.0 की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

योजनामध्य प्रदेश लाडली योजना
किसके लिएप्रदेश की छोटी, मध्यवर्गीय एवम गरीब महिलाएं
कहा शुरू किया गयामध्यप्रदेश
योजना का उद्देश्यमहिलाओं को धनराशि से आर्थिक सहायता देना
कैसे आवेदन करेंऑनलाइन आवेदन
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/

MP Ladli Behna Yojana 2.0 क्या है

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा निम्न, मध्य एवं गरीब वर्ग की महिलाओं के लिए एवं उनके दैनिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए मध्य प्रदेश के चीफ मिनिस्टर श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के तहत हर महिलाओं को उनकी दैनिक दिनों के खर्चे के लिए उनकी सहायता के रूप में ₹8000 प्रति माह देने का ऐलान किया गया है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा

जो कि हम आगे इस आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप जानेंगे पूर्णविराम लेकिन अगर आप लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज होने जरूरी है जो कि नीचे बताए गए है।

MP Ladli Behna Yojana 2.0 में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

यदि आप मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना 2.0 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए जरूरी दस्तावेज होने चहिए जो कि कुछ इस प्रकार है –

  • Mobile Number ( मोबाईल नम्बर )
  • Email ID ( ईमेल आईडी )
  • Passport Size Photo ( पासपोर्ट साइज फोटो )
  • Aadhar Card ( आधार कार्ड )
  • Samgra ID ( समग्र आईडी )
  • Bank Account Detail ( बैंक अकाउंट डीटेल )

MP Ladli Behna Yojana 2.0 के लिए पात्रता

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के अंतर्गत पात्रता कुछ नाम मात्र के ही हैं लेकिन फिर भी आप नीचे बताए गए पॉइंट्स को देखकर समझ सकते हैं। अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं तो इसके लिए जरूरी यह है कि आप इस योजना की पात्रता यानी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करें जो कि कुछ इस प्रकार है –

  • अगर आप मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना का लाभ लेना चाहते हैं कुछ जरूरी यह है कि आप मध्य प्रदेश के मूलनिवासी हो।
  • इस योजना का लाभ पाने के लिए दूसरी और सबसे अहम बात यह है कि आपका समग्र एवं आधार कार्ड दोनों लिंक होना चाहिए एवं दोनों में दी गई जानकारी एक समान हो।
  • इस योजना के अंतर्गत 21 वर्ष की लड़कियां भी ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में अविवाहित लड़कियां जो कि 21 वर्ष की है वह भी आवेदन कर सकती हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत 60 साल या उससे अधिक उम्र की महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा और अगर कोई महिला को किसी भी प्रकार का सरकारी पेंशन मिल रहा है तो वह भी इस योजना के अंतर्गत पात्र नहीं होंगे।
  • मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना का उद्देश्य है कि सिर्फ गरीब महिलाओं को ही आर्थिक सहायता दी जाए लेकिन जिनके पास अधिक धन या सुख सुविधाएं हैं वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।

MP Ladli Behna Yojana 2.0 के लाभ और विशेषताएं

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा गरीब महिलाओं के लिए चलाए गए मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के कई लाभ एवं विशेषताएं हैं जिन्हें हम नीचे बताए गए पॉइंट्स को देखकर समझ सकते हैं –

  • मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना के तहत हर महिलाओं को ₹1000 की आर्थिक मदद प्रतिमाह की जाएगी।
  • अगर हम पूरे साल की बात करें तो पूरे 12 महीने के अंदर इस योजना के तहत हर महिलाओं को ₹12000 की धनराशि दी जाएगी।
  • मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के उन सभी महिलाओं को मदद की जाएगी जो कि अपने दैनिक जीवन में काफी कठिनाइयों का सामना कर रही हैं।
  • इस योजना के तहत नवीनतम सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने का अथक प्रयास है।
  • मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना का आवेदन 25 जुलाई 2023 से शुरू हो जाएगा और इसके बाद आप आवेदन कर सकते है।

MP Ladli Behna Yojana 2.0 के लिए आवेदन कैसे करे

यदि आप मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से ही कर सकते हैं। लेकिन जैसे कि अभी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ऑनलाइन इसका कोई भी प्रोसेस नहीं दिया गया है एवं इसका जैसे ही ऑनलाइन कोई प्रोसेस आएगा उसे यहां पर अपडेट कर दिया जाएगा। अभी के लिए आप ऑफलाइन तरीका ही इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि कुछ इस प्रकार है –

  • सर्वप्रथम आपको मध्य प्रदेश लाडली योजना का pdf डाउनलोड कर लेना है डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करे
  • पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद इसको ध्यानपूर्वक भर लेना है और इसके बाद नजदीकी ग्राम पंचायत कार्यालय में जाकर अपने आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाना है।
  • वहां पर मौजूद पदाधिकारी आपके दस्तावेजों की जांच एवं ईकेवाईसी प्रक्रिया को पूरी करेगा। उसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना का आवेदन करने के लिए आप अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र पर भी जा सकते हैं एवं सरकार द्वारा इनके कई जगहों पर कैंप भी लगाए जाएंगे।

MP Ladli Behna Yojana 2.0 के आवेदन की स्थिति कैसे देखें

यदि आपने मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के लिए आवेदन किया हुआ है और आप उसकी स्थिति को जानना चाहते हैं तो आपको बता दें फिलहाल अभी सरकार ने इसका कोई अपडेट नहीं दिया हुआ है। लेकिन जैसा कि आपको पता है मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट सरकार द्वारा जारी कर दी गई है इसलिए आप इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने पंजीकृत संख्या नंबर के साथ अपने आवेदन की स्थिति को जाच सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन करने की तिथि 26 जुलाई 2023 है

इसलिए आप इस दिन या इसके बाद से मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को सशक्त करने के लिए नौकरी प्रदान कर रही है जानने के लिए दिए लिंक पर क्लिक करें।

निष्कर्ष

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि MP Ladli Behna Yojana 2.0 – मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना @ cmladlibahna.mp.gov.in 25 जुलाई से आवेदन शुरू के बारे में। यद्यपि अभी भी आपको मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना 2.0 के संदर्भ आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं आपके द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब 24 घंटे के अंदर देने की पूर्णता कोशिश करूंगा।

इस लेख में आपने सीखा – MP Ladli Behna Yojana 2.0 – मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना @ cmladlibahna.mp.gov.in 25 जुलाई से आवेदन शुरू, MP Ladli Behna Yojana 2.0 की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी, MP Ladli Behna Yojana 2.0 क्या है, MP Ladli Behna Yojana 2.0 में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज, MP Ladli Behna Yojana 2.0 के लिए पात्रता, MP Ladli Behna Yojana 2.0 के लाभ और विशेषताएं, MP Ladli Behna Yojana 2.0 के लिए आवेदन कैसे करे, MP Ladli Behna Yojana 2.0 के आवेदन की स्थिति कैसे देखें, apply, Eligibility, Check Status, Download pdf, आदि

मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Whatsapp और Twitter इत्यादि पर Share कीजिये।

MP Ladli Behna Yojana 2.0 : FAQS

Q. मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

A. 181/0755–2700800

Q. मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के आवेदन की आखिरी तिथि कब है?

A. 20 अगस्त 2023

Q. मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के आवेदन के लिए पीडीएफ कहां से डाउनलोड करें?

A. ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी ही आसानी के साथ पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं।

Q. मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना कब शुरू किया गया था?

A. 5 मार्च 2023

Q. मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना के फॉर्म निरस्त होने के क्या कारण हो सकते है?

A. अगर आपने इस योजना के लिए आवेदन किया हुआ था और आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया गया है तो इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि आपका आधार कार्ड और सामग्र कार्ड का ईकेवाईसी ना होना या आपकी आयु 21 या 60 वर्ष के मध्य ना होना एवं कई अन्य कारण भी हो सकते हैं।

Leave a Comment