Navratri 10th Day

Navratri 10th Day,navratri,gupt navratri 10th day,navaratri,navratri 2023,gupt navratri,navratri aarti,navratri special,navratri 5 day,navratri day 5,day 1 navratri,gupt navratri day 10,navratri end day,gupt navratri day 10 katha,gupt navratri katha day 10,navaratri pooja vidhi,eaaay on navratri,gupt navratri day 10 ki katha,gupt navratri ki katha day 10,navratri par essay,how to do navaratri pooja,navratri vrat,navratri fast,दशहरा क्यों मनाया जाता है,

Navratri 10th Day
Navratri 10th Day

Navratri 10th Day – जैसा कि आप लोगों को पता होगा कि हिंदू धर्म में नवरात्रि एक पवन पर्व की तरह मनाया जाता है जो कि पूरे 9 दिनों तक चलता है और इसके पश्चात दसवे दिन विजयदशमी मनाई जाती है। आज की इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आखिरकार विजयदशमी क्यों मनाई जाती है और इसके पीछे क्या कारण है।

वैसे तो नवरात्रि के पूरे 9 दिन में से हर दिन का अपना एक अलग ही मतलब होता है क्योंकि हर दिन किसी न किसी देवी का पूजा एवं आवाहन करने की विधि बताई गई होती है लेकिन नवरात्रि सिर्फ 9 दिन की होती है उसके पश्चात दसवे दिन को भी यानी विजयदशमी के दिन को भी बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है तो आज की इस लेख में हम बात करेंगे Navratri 10th Day की

Navratri 10th Day: विजयदशमी क्यों मनाया जाता है

हिंदू प्रथा के अनुसार विजयदशमी को हम बुराई के ऊपर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने को विजयदशमी कहते हैं। अगर पुराने की माने तो इसी दिन भगवान श्री राम ने रावण का वध किया था एवं पुराई पर अच्छाई की जीत हुई थी। इस दिन आपको भारत देश के कई जगहों पर रावण की मूर्ति को बनाकर उसमें आग लगाकर जला दिया जाता है और इस त्यौहार को बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

नवरात्रि किस समय में दशहरे के पर्व पर लोगों के कई प्रकार से कार्य होते हैं जैसे कि सांस्कृतिक कार्यक्रम भगवान की उपासना करना प्रार्थना एवं पूजा और मूर्ति विसर्जन करना एवं देवी दुर्गा और पार्वती को अलाव की पूजा करना जैसे कि कई महत्वपूर्ण कार्य हम नवरात्रि के दसवें दिन ही करते हैं।

हमारे टेलीग्राम समूह में शामिल हों – यहाँ क्लिक करें

यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है या वेरीफाई नहीं है तो दिए लिंक Aadhaar Number is not Verified पर क्लिक करके अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक एवं वेरीफाई कर सकते हैं। यह सारी प्रक्रिया ऑनलाइन है इसमें आपको किसी प्रकार के ऑफलाइन डॉक्यूमेंट जमा करने की जरूरत नहीं है।

ये भी पढ़ें –

दशहरा क्यों मनाया जाता है

Navratri 10th Day – हिंदू प्रथाओं के अनुसार भगवान श्री राम ने देवी दुर्गा का पूजा पूरे 9 दिनों तक लगातार किया था एवं इसके पश्चात ही विजयदशमी के दिन उन्हें लंका पर जीत प्राप्त हुई थी। जैसा कि आप लोग जानते हैं भगवान श्री राम को एक अलग ही प्रकार से अंकित करके लोग उन्हें मानते एवं पूछते हैं इसलिए उनके दिखाए गए रास्ते पर चलने की कोशिश करते हैं।

Navratri 10th Day
Navratri 10th Day

भगवान श्री राम को मर्यादा पुरुषोत्तम कहा गया है क्योंकि उन्होंने अपने पूरे आजीवन सिर्फ एक ही पत्नी से विवाह किया था और यदि हम आज के समय में देखें तो हर कोई लड़की पति के रूप में भगवान श्री राम को पाना चाहती है।

दशहरे के दिन कई जगहों पर मेला भी मनाया जाता है जहां पर आपको हर सामान उचित रेट पर मिल जाता है। हर लोगों को मेला घूमने में काफी आनंद महसूस होता है एवं मन में प्रसन्नता होने के साथ-साथ लोग इस दिन को बहुत ही धूमधाम के साथ मनाते हैं।

निष्कर्ष

तुम मुझे उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि Navratri 10th Day: विजयदशमी क्यों मनाया जाता है और इसके पीछे क्या प्रमुख उद्देश्य है लेकिन यदि आपका अभी भी कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपने सवाल के साथ राय दे सकते हैं मैं आपके द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब 24 घंटे के अंदर देने की कोशिश अवश्य करूंगा ।

Navratri 10th Day: FAQS

Q. नवरात्रि का दसवां दिन क्यों मनाया जाता है

Ans. नवरात्रि दसवां दिन इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन भगवान श्री राम ने रावण का वध करके लंका पर विजय प्राप्त की थी।

Q. नवरात्रि का दसवां दिन किस चीज का प्रतीक है

Ans. नवरात्रि के दसवें दिन बुराई पर अच्छाई की जीत हुई थी।

Q. नवरात्रि के दसवें दिन क्या अन्नप्राशन किया जा सकता है

Ans. नवरात्रि के 9 दिन पूरे होने के पश्चात व्रत में रह रहे लोग दसवे दिन अन्नप्राशन करते हैं।

Leave a Comment