VPN क्या है? इसके फायदे और नुकसान क्या है?

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

VPN क्या है? इसके फायदे और नुकसान क्या है?,VPN क्या है?, VPN का Use क्यों किया जाता है?, VPN को कैसे इस्तेमाल करे?, सबसे अच्छे VPN Service Company कौन से है? इत्यादि

VPN क्या है? इसके फायदे और नुकसान क्या है? – हेलो फ्रेंड्स! कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं बहुत अच्छे होंगे। आज का यह Article आप लोगों के लिए बहुत जरूरी होने वाला है क्योंकि आज के इस Article में हम आपको VPN यानी Virtual Private Network के बारे में बताने वाले हैं। अगर आपको VPN के संदर्भ ढेरों सवाल हैं तो आप यह Article पूरा पढ़ें मुझे उम्मीद है आपके सारे Doubt Clear हो जाएंगे। अक्सर आप में से कई को यह डर बना रहता होगा कि क्या हमारा Data Secure है भी या नहीं? क्या कोई Hackers हमें Hack करने की कोशिश तो नहीं कर रहा है? क्या हमारा Personal Data Secure है या नहीं? कई बार तो आप जब कोई Website Open करते हैं तो वह Website ही Open नहीं हो पाती

क्योंकि वह Website उस Country में बनी होती है जहां पर आपकी Country Access करने को Allowed नही होती। दोस्तों! अक्सर हमे सही डायरेक्शन ना मिलने की वजह से हम कई चीजों को मिस कर देते हैं पर अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि आज के इस Article में मैं आपको VPN से जुड़ी हर जानकारी देने वाला हूं।

VPN को इस्तेमाल करने की ढेरों फायदे और नुकसान दोनों हैं जिन्हें हम आगे विस्तृत रूप से जानेंगे। आप लोगों का ज्यादा समय ना खराब करते हुए हम सीधे अपने Topic की ओर बढ़ते हैं और आपको सबसे पहले यह बताते हो VPN यानी Virtual Private Network क्या होता है? VPN क्या है?

VPN क्या है

VPN क्या है
VPN क्या है

VPN एक प्रकार से Network है जिसका पूरा नाम Virtual Private Network होता है। इसका इस्तेमाल आपके Networks और Personal Data को Secure यानी सुरक्षित करने के लिए किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें यह Technique इतनी अच्छी है कि आप Securely अपना सारा Personal Data Online एक जगह से दूसरी जगह Transfer कर सकते हैं। इसे ज्यादातर बड़े बड़े Organisers, Traders या Government Agencies ही इस्तेमाल करते हैं। VPN का केवल एक ही काम होता है कि वह आपके Network के सारे Personal Data को Secure रखें। VPN का इस्तेमाल हम Computer और Mobile Phone दोनों में ही कर सकते हैं। VPN आपको Free और Paid दोनो तरीको से मिल जायेगा। ध्यान दें अगर आपकी कोई Agencies या कोई Bussiness है तो आप अपने Personal Data को Secure करने के लिए हमेशा Paid VPN Service Provider का ही इस्तेमाल करें क्योंकि Free VPN Service Provider में आपके Personal Data की चोरी होने का डर बना रहता है और ज्यादा Features भी आपको नहीं मिल पाते। Free VPN में आपको Limited Option ही मिल पाता है। अगर आप Paid VPN Service Provider का इस्तेमाल करते हैं

तो यहां पर आपको किसी भी प्रकार से डरने की जरूरत नहीं है यहां आपका सारा Personal Data Secure रहता है। अगर कोई भी Website प्रतिबंधित है तो आप VPN का इस्तेमाल करके उन Website पर भी Visit कर सकते हैं। तो यह था VPN क्या है? अब हम थोड़ा सा यह जान लेते हैं VPN का Use क्यों किया जाता है?

इसे भी पढ़ें –

VPN का Use क्यों किया जाता है

दोस्तों! अब आप समझ गए होंगे कि VPN क्या है VPN का इस्तेमाल अपने Personal Information को Secure करने और Block Website को Open करने के लिए किया जाता है। अब मैं आपको बताता हूं VPN कैसे काम करता है और VPN का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? जब आप Mobile या Computer में Internet Connection ON करते हैं तो वह एक IP Address के द्वारा Connect हो जाता है। IP का पूरा नाम Internet Protocol होता है। हमें कोई भी IP Address के द्वारा Trace कर सकता है और हम आसानी के साथ Hack हो सकते हैं लेकिन अगर हम अपना IP Address ही Change कर दें तो हमें कोई भी Trace या Hack नहीं कर सकता है। VPN जब आप Use करेंगे तो आपकी IP Address Change हो जाएगी जिससे आप Fully Secure रहेंगे। अगर आप VPN Use कर रहे हैं तो आपकी IP Address के साथ साथ आप की Location भी Change हो जाएगी। जिसकी वजह से आप Block Website पर भी Visit कर पाते हैं। Location Change का मतलब होता है मान लीजिए आप India में हो लेकिन अगर आपने VPN से Connect करके America Country के Server को Select कर लिया तो आप उस Country के Server से Connect हो जाएंगे।

जब आप VPN Use करते हैं तो आपकी IP Address और Location Change होकर User Request Send करता है तो Block Website का पूरा Data आपके Mobile Phone की Screen पर Flash होने लगता है जिससे आप Block Website पर अपनी Location में ही Visit कर पाते हैं। तो यह था VPN का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? अब हम थोड़ा सा यह जान लेते हैं VPN को कैसे इस्तेमाल करे?

VPN को कैसे इस्तेमाल करे

चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि कैसे आप VPN का इस्तेमाल कर सकते हैं। VPN का इस्तेमाल करना बहुत ही सरल है आप इसे दो प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं –

  1. Apps
  2. VPN Profiles

आपको Google Play Store में बहुत से Free और Paid दोनों ही VPN मिलेंगे जिसे आप Download और Install करके इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर हम बात करें VPN Profile की तो अगर आप Computer Use कर रहे हैं तो आपको Control Pannel में जाकर Set Up करना होता है लेकिन अगर आप Mobile Phone Use कर रहे हैं तो आपको Network Setting में जाकर VPN Option देखने को मिल जाएगा। आप वहा पर VPN Profile Set Up कर ले। VPN Profile में आपको कुछ Details भरना होता है जैसे कि Network Name, Type, IP/Server Address, Username और Passwords ( i.e, Type में आप PPTP भर दे ) सारी Details Fill Up करने के बाद Connect पर Click करके VPN को Connect कर दें।

सबसे अच्छे VPN Service Company कौन से है

इंटरनेट पर आपको ढेरों VPN Service Provider मिल जाएंगे लेकिन ध्यान दें यहां पर आपके लिए कौन सा Best है कौन सा नहीं यह भी देखना बहुत जरूरी है। जैसा कि मैंने आपको बताया है कि आपको Free VPN कोशिश करके इस्तेमाल नहीं करना है। आप हमेशा Paid VPN Service का ही Use करें इससे आपको कोई खतरा नहीं होगा। मैंने आप लोगों के लिए कुछ Best VPN Service Provider की लिस्ट नीचे दी है आप उनमें से किसी एक का इस्तेमाल कर सकते हैं –

  • PRIVATE VPN
  • VYPR VPN
  • NORD VPN
  • EXPRESS VPN
  • PIA ( PRIVATE INTERNET ACCESS )
  • PROTON VPN

अगर आप के Mobile Phone या Computer में कोई भी Important File या Documents नही है तो आप ऐसे में Free VPN की ही तरफ जाए। इसके लिए आपको फर्जी पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। जब भी आप कोई भी VPN Service को Purchage करते है तो उसके बारे में पहले अच्छे से Research कर ले।

निष्कर्ष

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि VPN क्या है? इसके फायदे और नुकसान क्या है?,VPN क्या है?, VPN का Use क्यों किया जाता है?, VPN को कैसे इस्तेमाल करे?, सबसे अच्छे VPN Service Company कौन से है? इत्यादि के बारे में। लेकिन अगर अभी भी आपका VPN से Related कोई सवाल या सुझाऊ है तो Comment Box में Comment करके पूछ सकते है। मैं आपके Comment का Reply 24 घंटे के अंदर जरुर दूंगा। अगर आपको VPN Service को Purchage करने में किसी प्रकार की कोई समस्या आ रही है तो अवश्य बताएं।

इस लेख में आपने सीखा – VPN क्या है? इसके फायदे और नुकसान क्या है?,VPN क्या है?, VPN का Use क्यों किया जाता है?, VPN को कैसे इस्तेमाल करे?, सबसे अच्छे VPN Service Company कौन से है? इत्यादि

मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Whatsapp और Twitter इत्यादि पर Share कीजिये।

इसे भी पढ़ें –

1 thought on “VPN क्या है? इसके फायदे और नुकसान क्या है?”

Leave a Comment